महबूबा ने पुलिस से मानवीय रूख अपनाने को कहा

श्रीनगर।
जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने पुलिस को हालात से निपटने के लिए अधिक मानवीय रूख अपनाने को कहा, ताकि पुलिसकर्मी लोगों में डर की भावना लाने की बजाय लोगों का भरोसा बहाल करने वाले संस्थान के रूप में काम कर सकें। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि यहां कश्मीर प्रांत के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए महबूबा ने बल से सामाजिक और सामुदायिक व्यवस्था बहाल करने को कहा।

महबूबा ने कहा कि कानून का पालन करने वाले नागरिकों के प्रति करूणामय और उत्तरदायी रूख समाज में आपराधिक तत्वों को खुद ब खुद अलग थलग कर देगा। उन्होंने कहा कि व्यवहार में बदलाव अपराध के उन्मूलन को कहीं अधिक आसान बनाएगा और लोगों की नजरों में बल की छवि बेहतर करेगा। मुख्यमंत्री ने जिला पुलिस अधीक्षकों से कहा कि युवाओं से निपटने के दौरान समाज में सुधार लाने की बात का जहन मे रखें। उन्होंने इस बारे में कहा कि यह उन्हें हिंसक रास्ते का सहारा नहीं लेने के लिए प्रेरित करेगा। इस तरह उन्हें समाज में सकारात्मक और लाभदायक उद्देश्यों की ओर ले जाएगा।

महबूबा ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया कि किसी सुरक्षा अभियान के बाद जवानों की मानक संचालन प्रक्रियाओं का उल्लंघन ना हो। उन्होंने अधिकारियों से अपने-अपने इलाकों में लोगों तक पहुंच बढ़ाने का निर्देश देते हुए समय-समय पर दूर दराज के जिलों का दौरा करने को कहा, ताकि वे लोगों की जरूरतों और समस्याओं को समझ सकें। मुख्यमंत्री ने उनसे जन हित के मामलों में जांच में तेजी लाने को भी कहा। उन्होंने मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों के खिलाफ जन सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के कठोरतम प्रावधानों का इस्तेमाल करने का भी निर्देश दिया।

महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर चिंता जाहिर करते हुए महबूबा ने महिला पुलिस थानों के कामकाज के बारे में एक विस्तृत ब्योरा भी मांगा। इससे पहले, पुलिस महानिदेशक एसपी वैद्य ने मुख्यमंत्री को घाटी में कानून व्यवस्था, अपराध और मादक पदार्थों के दुरूपयोग के बारे में जानकारी दी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *