यूपी में होमगार्ड के बाद अब सिविल डिफेंस की ताकत बढ़़ायेंगे: अनिल राजभर

एक साल में सिविल डिफेंस की 15 नई यूनिट बनायेंगे

अब रिटायर्ड सैनिकों को जोड़ेंगे रोजगार से,सूबे में खुलेंगे 4 प्रशिक्षण केन्द्र
ब्यूरो
लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में यदि होमगार्डों की बात की जाये तो वे पहले की अपेक्षा अब ज्यादा ताकतवर हो गये हैं। पुलिस की तरह उन्हें भी आप सभी सार्वजनिक उपक्रमों,चौराहों एवं सुरक्षा संबंधित स्थानों पर प्रमुखता के साथ देख सकते हैं। चाहें किसी भी तरह की आपदा हो वहां आपको एक वर्दी जरूर नजर आयेगी,जिसे पहन कर जवान पूरी मुश्तैदी से अपने काम को बखूबी अंजाम देते नजर आयेंगे। आप गर्व से कह सकते हैं कि उस वर्दीधारी का नाम होमगार्ड है। इस विभाग का मंत्री बनने के बाद मेरी कोशिश है कि होमगार्डों से हो रही वसूली पर रोकलगायी जा सके जिसमें हमलोग काफी हद तक कामयाब हुये हैं। साथ ही सिविल डिफेंस एवं सैनिक कल्याण विभाग में भी बेहतर करने की योजना है,जिस पर पहल शुरू कर दी है।  प्रयास है कि उत्तर प्रदेश में शीघ्र ही सैनिक कल्याण के लिये चार प्रशिक्षण केन्द्र वाराणसी, लखनऊ, इलाहाबाद एवं मुरादाबाद में खोले जाये। इस परिपेक्ष्य में केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र से वार्ता हो गयी है। एक वर्ष में इस काम को पूरा कर लेंगे। साथ ही रिटायर्ड सैनिकों के लिये फ्री टोल नंबर भी जारी किया जायेगा। मेरी कोशिश है कि रिटायर्ड सैनिकों के आगे जो पूर्व लिखा जाता है,वे उसे भूलकर नई जोश और ऊर्जा के साथ अपना नाम व्यापार में भी रौशन करें।


ये बातें होमगार्ड, प्रांतीय रक्षक दल, सैनिक कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनिल राजभर ने होमगार्ड विभाग की छह माह की उपलब्धियों पर बापू भवन में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में कही। इस दौरान डीजी,होमगार्ड सूर्य कुमार भी मौजूद थे। मंत्री ने कहा कि 6 माह चुनौतियों से भरा रहा। पिछली सरकार में विभाग उन्नति की ओर जाने से वंचित रहा। जवानों को रेग्यूलर ड्यूटी नहीं मिल पा रही थी। स्थायी समाधान खोजने का प्रयास किया गया जिसमें हमलोगों को सफलता मिली। उम्मीद है कि आगामी वित्तीय वर्ष आते-आते इसका स्थाई समाधान खोज लेंगे।

श्री राजभर ने बताया कि सिविल डिफेंस की जब से स्थापना हुयी तब से यूपी में सिर्फ 15 यूनिट बनायी गयी,मैं इसे बढ़ाकर 30 करने जा रहा हूं। खासकर बार्डर से सटे जिलों को इसमें शामिल करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसे बारिकी से समझने और इसकी कार्यशैली को जानने के लिये मैं स्वयं मध्यप्रदेश एवं राजस्थान गया था। मध्य प्रदेश में सिविल डिफेंस हर काम में बड़ी भूमिका अदा कर रही है। इस पर दिल्ली सरकार से वार्ता चल रही है,उम्मीद है बेहतर परिणाम निकलेगा। हम सभी के लिये गौरव की बात है कि हाल ही में राज्यपाल ने सूबे से सिविल डिफेंस के तीन लोगों को पुरस्कृत किया है।
मंत्री ने कहा कि रिटायर्ड सैनिकों को रोजगार से जोडऩे की तरफ भी सरकार तेजी से काम कर रही है।

श्री राजभर ने कहा कि इस दरम्यान हमलोगों ने सामाजिक सरोकार से जुड़े कई काम मसलन, वृक्षारोपण, योग कार्यक्रम के अलावा नमामि गंगे में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। प्रधानमंत्री के नमामि गंगे को साकार रूप देने के लिये होमगार्ड विभाग ने पूरे प्रदेश में नमामि गंगे जागृति यात्रा निकाल कर यह संदेश देने में सफल रहा कि गंगा मईया की स्वच्छ एवं अविरल धारा निरंतर बहती रहे,इसमें सभी वर्ग के लोगों को आगे आना होगा।

2 अक्टूबर को मुख्यमंत्री के निर्देश पर हरदोई से लेकर सभी जिलों में सफाई अभियान चलाया गया। अटल पेंशन योजना से जवानों को जोड़ा जा रहा है। प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना का काम भी अंतिम चरण में है। आधुनिकीकरण योजना के तहत जवानों को इंसास रायफल चलाने की ट्रेनिंग दी गयी। इसी क्रम में डीजी,होमगार्ड डॉ. सूर्य कुमार ने कहा कि खराब काम करने एवं निष्क्रिय 83 अवैतनिक जवानों को विभाग से हटा दिया गया है। साथ ही यातायात विभाग की ड्यूटी में लगे होमगार्डों की संख्या में इजाफा किया गया है जिससे शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार हुयी है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *