दीपावली पर घर जाना है ? ट्रेन का टिकट वेटिंग में है?

 

दीपावली आने वाली है ऐसे में दूसरे राज्यों में काम कर रहे लोगों को जल्द ही त्योहार पर अपने घर जाना है। जिन लोगों ने जाने के लिए तीन माह पहले रेलवे का टिकट आरक्षित करा लिया उनकी राह तो आसान है लेकिन जिन लोगों का रेलवे टिकट वेटिंग चल रहा है या रिजर्वेशन कराते समय ‘नो रूम’ का मैसेज आ रहा है वह लोग परेशान हैं। ऐसे लोग दलालों या एजेंटों को भारी कमीशन भी देते हैं ताकि वह किसी तरह से उनके लिए तत्काल सुविधा के तहत या किसी अन्य तरीके से आरक्षित टिकट का इंतजाम करा सके। चूंकि त्योहार पर लोग ज्यादा सामान और परिवार के साथ सफर करते हैं इसलिए सुविधाजनक यात्रा के लिए दलालों को भुगतान के लिए लोग मानसिक रूप से भी तैयार रहते हैं। त्योहारी मौसम में अभी दीवाली की भीड़ है तो जल्द ही पूर्वांचल में छठ पूजा को लेकर ट्रेनों में जबरदस्त भीड़भाड़ रहने वाली है।

ट्रेन टिकट कंफर्म नहीं है तो क्या है विकल्प?
अगर आपका भी टिकट वेटिंग में है या टिकट मिल ही नहीं पा रहा है तो आपके पास ब्रेक जर्नी के विकल्प है साथ ही रेलवे ने त्योहारी मौसम को देखते हुए कई विशेष रेलगाड़ियां भी चलाई हैं ताकि सभी को उनके गंतव्यों तक पहुंचाया जा सके। ब्रेक यात्रा के तहत आपको जहां तक का टिकट कंफर्म मिल रहा है वहां तक यात्रा एक ट्रेन से और आगे की यात्रा दूसरी ट्रेन से कर सकते हैं। स्पेशल ट्रेनों में टिकट मिलने के चांस तो बढ़ जाते हैं लेकिन ट्रेन के समय पर पहुंचने की कोई गारंटी नहीं होती क्योंकि ट्रैक तो उतने ही हैं और उस पर नियमित चलने वाली ट्रेनें पहले ही दौड़ रही हैं। आप चाहें तो विमान यात्रा कर सकते हैं या फिर सड़क मार्ग से यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं।
रेलवे ने त्योहारी मौसम के लिए की है तैयारी
रेलवे ने त्योहारी मौसम में देश भर में 4000 के लगभग स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। http://www.irctchelp.in/2016/01/special-trains-list-2016.html इस वेबसाइट पर आपको सभी स्पेशल ट्रेनों की सूची, गंतव्यों की जानकारी, ट्रेन रूट, आरक्षण की स्थिति और ट्रेन की समय सारिणी मिल जायेगी। यहां रेलवे के सभी जोनों की ओर से घोषित की गयी स्पेशल ट्रेनों की पूरी सूची है।
इसके अलावा आप भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर मौजूद http://www.indianrail.gov.in/special_trn_list.html इस लिंक पर भी सभी स्पेशल ट्रेनों की सूची और उनसे संबंधित अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं।
https://indiarailinfo.com/trains/special वेबसाइट पर भी त्योहारों पर चलायी गयी स्पेशल ट्रेनों और अन्य संबंधित जानकारी उपलब्ध है।
कंफर्म टिकट का वादा नया झमेला तो नहीं?
कुछ ऐसी वेबसाइट्स भी उपलब्ध हैं जोकि कंफर्म तत्काल टिकट दिलाने का दावा करती हैं। मसलन https://myrailinfo.in/?gclid=EAIaIQobChMI_7fM047k1gIVDCRoCh2bOQJ2EAAYAiAAEgKXjfD_BwE और https://tatkalforsure.com/?utm_source=google_Ad_tatkal_booking_timings&utm_medium=Indian%20railways%20tatkal%20timings&gclid=EAIaIQobChMI_7fM047k1gIVDCRoCh2bOQJ2EAAYASAAEgKOhPD_BwE लेकिन इन वेबसाइटों पर भुगतान से पहले इनके बारे में और सर्च कर लें ताकि किसी धोखे का शिकार नहीं बनना पड़े।
सुझाव ऑनलाइन उपलब्ध
यदि आप तत्काल टिकट आसानी से बुक कराने के बारे में टिप्स जानना चाहते हैं तो https://www.trainman.in/article/tatkalBookingTips पर जा सकते हैं। यहां वाकई कुछ ऐसे सुझाव हैं जोकि तत्काल टिकट का आरक्षण कराते समय आपकी मदद करेंगे क्योंकि तत्काल टिकट के मामले में होता यही है कि जब तक आप अपनी पूरी जानकारी फार्म में भरते हैं उतनी ही देर में सारे टिकट बुक कराये जा चुके होते हैं। https://irctceasybook.com/tips-to-increase-the-chances-of-getting-confirmed-tatkal-tickets/ इस वेबसाइट पर भी तत्काल टिकट आसानी से कराने के लिए कुछ जरूरी सुझाव दिये गये हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *