इलाहाबाद विवि छात्रसंघ चुनाव में सपा की विजय समाजवादी विचारधारा की जीत : अखिलेश

लखनऊ :

इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में प्रमुख पदों पर अपने उम्मीदवारों की जीत से खुश समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज इसे समाजवादी विचारधारा और धर्मनिरपेक्षता की जीत बताया. सपा अध्यक्ष ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष सहित चार प्रमुख पदों पर निर्वाचित अपने उम्मीदवारों को बधाई देते हुए इसे समाजवादी विधारधारा और धर्मनिरपेक्षता की जीत बताया है. उन्होंने कहा कि इस जीत से यह संदेश गया है कि छात्रों के हितों की अनेदखी नहीं की जा सकती है. साथ ही भाजपा सरकार की नीतियों के कारण भविष्य के साथ खिलवाड़ होने से छात्रों एवं नौजवानों में जबर्दस्त आक्रोश है.

अखिलेश यादव ने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव में समाजवादी छात्रसभा के अवनीश यादव अध्यक्ष, चंद्रशेखर चैधरी उपाध्यक्ष, भरत सिंह उपमंत्री तथा अवधेश पटेल सांस्कृतिक मंत्री के पद पर भारी मतों से जीते हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को इन चुनावों में करारी हार मिली है. उन्होंने कहा कि केवल इलाहाबाद में ही नहीं जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय के अलावा कई अन्य राज्यों के शिक्षण संस्थानों में भी भाजपा की छात्र-युवा विरोधी राजनीति का तीखा विरोध हुआ है. इस बीच, सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपनी बेदाग छवि तथा उपलब्धियों की वजह से युवाओं के बीच अत्यंत लोकप्रिय हैं और नौजवान उन्हें अपना आईकान मानते हैं. अखिलेश के नेतृत्व में नौजवान भाजपा से मुक्ति का रास्ता बनाने में अवश्य सफल होंगे.

इलाहाबाद विवि छात्र संघ चुनाव : सपा की छात्र इकाई ने लहराया परचम
इलाहाबाद : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में समाजवादी पार्टी की छात्र इकाई- समाजवादी छात्र सभा ने अपना परचम लहराते हुए प्रमुख पांच में से चार सीटों- अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, संयुक्त मंत्री और सांस्कृतिक सचिव पद पर जीत दर्ज की है. वहीं भाजपा की छात्र इकाई- अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के खाते में केवल एक सीट- महामंत्री आई है.

शनिवार देर रात घोषित चुनावी नतीजों के मुताबिक अध्यक्ष पद पर समाजवादी छात्र सभा के अवनीश कुमार यादव ने निर्दलीय उम्मीदवार मृत्युंजय राव परमार को 552 मतों के अंतर से हराया, जबकि उपाध्यक्ष पद पर समाजवादी छात्र सभा के चंद्रशेखर चौधरी ने एबीवीपी के शिवम कुमार तिवारी को मात्र 72 मतों के अंतर से हराया. हालांकि, महामंत्री पद पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के निर्भय कुमार द्विवेदी ने जीत हासिल की और उन्होंने कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई के अर्पित सिंह राजकुमार को 61 मतों के अंतर से हराया.

संयुक्त सचिव और सांस्कृतिक सचिव पद पर क्रमश: भरत सिंह और अवधेश कुमार पटेल ने जीत हासिल की. ये दोनों ही छात्र नेता समाजवादी छात्र सभा के उम्मीदवार थे. जहां भरत सिंह ने निर्दलीय आदर्श शुक्ला को 630 मतों से हराया, वहीं अवधेश कुमार पटेल ने एबीवीपी के अभिषेक कुमार अवस्थी को 912 मतों के अंतर से हराया.

अध्यक्ष पद पर जीत हासिल करने वाले अवनीश कुमार यादव ने कहा, यह विश्वविद्यालय में संघर्षरत छात्रों की जीत है. हम छात्रों को एक ऐतिहासिक यूनियन देने का काम करेंगे जिससे कि हर जगह उनकी आवाज सुनी जाए. इलाहाबाद विश्वविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक प्रोफेसर रामसेवक दूबे के मुताबिक कल दोपहर दो बजे तक चले मतदान में कुल 9181 मत पड़े और मतदान का प्रतिशत करीब 45.5 रहा. विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की कुल संख्या करीब 19,900 है.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *