हर कपल एक-दूसरे की इन आदतों से रहते हैं परेशान

आमतौर पर, हर कपल के बीच एक−दूसरे की किसी न किसी आदत या कमी से परेशान रहता है। लेकिन कहते हैं कि कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता। हर किसी में कोई न कोई खामी और खूबी अवश्य होती है। लेकिन जब बात वैवाहिक रिश्ते की हो तो इंसान को सिर्फ अपने पार्टनर की खूबियां ही नहीं उसकी कमियों को भी अपनाना पड़ता है। वैसे भी यह तो आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करता है कि आप अपने पार्टनर की खूबियां देखना चाहते हैं या कमियां।

सच्चाई से हों रूबरू
अक्सर देखने में आता है कि लोग शादी को लेकर एक ऐसे ख्वाबों की दुनिया बुनने लगते हैं, जिनमें उनका पार्टनर अपनी सभी जिम्मेदारियों को एक आदर्श तरीके से निभा रहा होता है लेकिन किसी भी इंसान के लिए परफेक्ट पति, पिता, बेटा या परफेक्ट बीबी, बहू, भाभी या मां बनना संभव ही नहीं है। इसलिए अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जरूरी है कि आपको अपनी ख्वाबों की दुनिया से बाहर निकलकर वास्तविकता को अपनाना होगा और यह समझना होगा कि एक इंसान के लिए हर भूमिका में परफेक्ट होना बेहद मुश्किल है।

टटोलें खुद को
बुरा जो देखन मैं चला, बुरा न मिलया कोये, जो मन खोजा आपना, तो मुझसे बुरा न कोये। कबीरदास जी द्वारा कही गईं यह पंक्तियां यथार्थ जीवन में भी उतनी ही सत्य प्रतीत होती है। अगर आप भी अपने पार्टनर की कमियों को लेकर उनसे झगड़ा करते हैं या फिर चिड़चिड़े रहते हैं तो एक बार अपने अंदर भी झांक कर देखिए। आपको यह समझ आ जाएगा कि आपमें भी बहुत सी कमियां हैं और आपके पार्टनर ने आपको उन कमियों के साथ अपनाया है। वैसे भी यह तो आपका नजरिया है कि आप गिलास को आधा भरा हुआ देखते हैं या आधा खाली।

कमियां तलाशें
जब दो लोग परिणय−सूत्र में बंधते हैं तो सिर्फ उनकी अच्छाईयों को ही नहीं अपनाते बल्कि कमियों को भी उतने ही खुले दिल से अपनाना पड़ता है। विवाह एक ऐसा रिश्ता होता है जो जीवनभर आपके साथ चलता है, इसलिए खुश रहने का यही फार्मूला है कि आप अपने पार्टनर की कमियों को भी अपनाएं। अगर आपको लगता है कि उनकी किसी आदत से आपको या अन्य सदस्यों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप प्यार से व बातचीत के जरिए मसले को सुलझा सकते हैं। आखिरकार, जब सभी रास्ते बंद हो जाते हैं तो बातचीत की खिड़की के जरिए ही समस्या को सुलझाया जा सकता है।

करें प्रशंसा
अगर आप अपना तरीका बदलते हैं तो चीजें भी खुद−ब−खुद बदल जाती हैं। अगर अब तक आप अपने पार्टनर की कमियों को लेकर झगड़ा करते थे तो अब उनकी खूबियों के लिए उनकी प्रशंसा किया करें। इससे न सिर्फ आपके रिश्ते में बदलाव आएगा, बल्कि आपका पार्टनर भी आपसे तारीफ सुनने के लिए चीजों को बेहतर तरीके से करने की कोशिश करेगा। हो सकता है कि धीरे−धीरे उनकी कमियां भी खूबियों में बदलती चली जाएं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *