यूपी में 20 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी, होगा 5 लाख करोड़ का निवेश

लखनऊ।

मुख्यमंत्री ने आगामी 21 व 22 फरवरी को लखनऊ में आयोजित यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 के लिए पूरी तैयारी तय समय में ढंग से करने को कहा है। उन्होंने कहा कि समिट के आयोजन में किसी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। मुख्यमंत्री शनिवार को एनेक्सी सचिवालय में समिट-2018 के लिए तैयारी बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के लिए बनाई गई समितियां शीघ्रता के साथ रोडमैप तैयार करें और उन्हें जो कार्य सौंपे गए हैं, उसे पूरा करें। सभी संबंधित विभाग आगामी 5 दिसंबर, 2017 तक औद्योगिक एवं अवस्थापना आयुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री कार्यालय को कार्यक्रमों और कार्यों को पूरा किए जाने की टाइमलाइन निर्धारित कर सौंप दें।


योगी ने कहा कि इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, फिल्म, आईटी उद्योग एवं स्टार्टअप, हैंडलूम व टेक्सटाइल्स से संबंधित नीतियां जल्द तैयार की जाएं। इसी प्रकार डिफेन्स मैन्युफैचक्चरिंग, फार्मा पार्क, इलेक्ट्रिक व्हेकिल्स, लाजिस्टिक पार्क एवं बायो टेक्नोलाजी के क्षेत्र में भी नीतियां तैयार की जाएं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि उद्योगों के लिए जमीन की उपलब्धता एक सप्ताह के अंदर चिन्हित कर ली जाए और निवेशकों से संबंधित प्रकरण सिंगल विन्डो पोर्टल के माध्यम से 15 दिन के भीतर निस्तारित किया जाए। पूर्वांचल और बुंदेलखंड में निवेश के लिए अलग से रणनीति तैयार कर निवेशकों को आकर्षित किया जाए।

बैठक में औद्योगिक एवं अवस्थापना आयुक्त डॉ. अनूप चंद्र पांडेय ने मुख्यमंत्री को बताया कि समिट के लिए आठ दिसंबर को नई दिल्ली, 18 दिसंबर को बंगलुरु, 19 दिसंबर को हैदराबाद, 21 दिसंबर को अहमदाबाद, 22 दिसंबर को मुंबई और पांच जनवरी, 2018 को कोलकाता में रोड शो प्रस्तावित हैं। इस समिट में 16 सत्र आयोजित होंगे। इसके दौरान 11 फोकस सेक्टर्स, एक एनआरआई सत्र, एक स्टार्टअप सत्र भी आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि लखनऊ शहर की साफ-सफाई, सुंदरीकरण तथा आगंतुकों की आवभगत के सम्बन्ध में भी कार्य योजना सात दिसम्बर, 2017 तक प्रस्तुत कर दी जाए। सभी सम्बन्धित विभाग अपने से सम्बन्धित प्रोजेक्ट का विस्तृत विवरण 10 दिसम्बर तक उपलब्ध करा दें।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *