परियों का देश

मानुषी छिल्लर ने एक बार फिर याद दिला दिया कि हम उस देश के वासी हैं, जिस देश में परियां रहती हैं। नख से शिख तक सौंदर्य। स्वप्नलोक की अप्सराएं साक्षात भारत की धरा पर।  मानुषी का वाकचातुर्य, प्रियंका का आत्मविश्वास आदि ऐसे ही गुण हैं, जो इन सुंदरियों को देह से आगे ले जाते हैं। पूर्व मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड एक्ट्रेस से आगे आज सुष्मिता की पहचान दो बच्चियों की सिंगल मदर के रूप में है। फिर क्या अचरज यदि हमारे देश को सौंदर्य शिखर पर बिठाकर नवाज़े ये दुनिया। हमें फख्र का मौका देने वाली खूबसूरत बालाओं की लंबी फेहरिस्त में से जानें खास के बारे में-
ritatatरीता फारिया (मिस वर्ल्ड 1966)
भारतीय सौंदर्य को पहले-पहल विश्व मंच पर पहचान दिलाने वाली रीता फारिया अपने आप में खास, बेजोड़ सुंदरी। बरसों पहले 1966 में यह सुंदरी बनी पहली भारतीय मिस वर्ल्ड। 1943 में गोवा में जन्मी रीता पेशे से एक डॉक्टर हैं। रीता इसलिए भी बेजोड़ क्योंकि खिताब जीतने के बाद भी डाक्टरी के पेशे को अपनाए रखा। ग्लैमर की चकाचौंध, फिल्मों के स्टारडम को नकार मरीजों की सेवा में लगाया जीवन। 1971 में एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डेविड पॉवेल से शादी कर आयरलैंड में जा बसीं। अब तो यह सुंदरी पोते-पोतियों वाली हो चुकी है।
ऐश्वर्या राय (मिस वर्ल्ड 1994)
सुंदरता वह जो सिर चढ़कर बोले। ऐश का जादू कुछ ऐसा ही है। सुनते हैं कि जिस साल ऐश ने सौंदर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, तमाम प्रतिभागी बालाएं डर रही थीं। कहीं न कहीं वे सब ऐश की बेमिसाल खूबसूरती से आशंकित थीं। खैर…1994 में ऐश मिस वर्ल्ड बनीं। उसके बाद स्टारडम बिखेरते हुए बेशुमार सफलताएं हासिल कीं। एवज में 2009 में ऐश्वर्या को हमारी सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया। पहली नवंबर 1973 को कर्नाटक के मंगलौर में जन्मी ऐश्वर्या वर्ष 2007 में बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन की हो गयीं। आजकल बेटी आराध्या संग मातृत्व सुख पा रही हैं।
diana hedanडायना हेडन (मिस वर्ल्ड 1997)
डायना के रूप में ‘मीनार ए खूबसूरती’ सिर्फ इंगलैंड वालों के पास नहीं थी। हमारे पास भी डायना हेडन के रूप में दुनिया द्वारा नवाज़ी सुंदरी है। ऐश्वर्या राय की शोहरत और बुलंदी पर हमारे नाज करने का दौर अभी खत्म भी न हो पाया था कि  1997 में डायना हेडन ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में झंडे गाढ़ दिए। दुनिया हमारी खूबसूरती की कायल हो चुकी थी, स्पष्ट हो गया। हैदराबाद में जन्मी डायना हेडन एंग्लो-इंडियन क्रिश्चियन परिवार से ताल्लुक रखती हैं। मॉडलिंग में आने से पहले उन्होंने इवेंट मैनेजमेंट और पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में कार्य किया। वर्ष 2013 में वह अमेरिकी नागरिक कॉलिन डिक के साथ शादी के बंधन में बंध गईं।
Miss India Yukta Mookhey, 20, takes the throne aftयुक्ता मुखी (मिस वर्ल्ड 1999)
युक्ता की खासियत थी उनका सरू सा कद। 6 फीट 1 इंच लंबाई वाली युक्ता ऐसी चौथी भारतीय सुंदरी थीं, जिन्होंने 1999 में देश को फख्र करने का मौका दिया। 93 देशों की विश्व सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए युक्ता ने मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया था। फैशन की दुनिया में खासी पहचान बनने के बाद युक्ता ने अपने फिल्मी करिअर की शुरुआत तमिल फिल्म पोवेल्लम उन वसम (2001) से की थी। 2002 में आई ‘प्यासा’ से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। युक्ता ने 2008 में न्यूयॉर्क के प्रिंस तुली से शादी की थी लेकिन 2014 में उनका तलाक हो गया।
प्रियंका चोपड़ा (मिस वर्ल्ड 2000)
हमारी देसी गर्ल की तो अब दुनिया दीवानी है। गजब के आत्मविश्वास से भरी प्रियंका चोपड़ा साल 2000 में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की विजेता रहीं। इस ब्यूटी पेजेंट को जीतने के बाद प्रियंका ने बॉलीवुड में एंट्री की। कड़ी मेहनत के बलबूते आज ये हसीना हॉलीवुड की भी जानी-मानी एक्ट्रेस हैं। इतना ही नहीं, प्रियंका की गिनती दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में है। प्रियंका का जन्म 18 जुलाई, 1982 को झारखंड के जमशेदपुर में हुआ था। वर्ष 2002 में तमिल फिल्म ‘थमिजहन’ के साथ उन्होंने अभिनय की शुरुआत की। इसके बाद बॉलीवुड में उन्होंने अंदाज, मुझसे शादी करोगी, डॉन, कृष, फैशन, बर्फी, मेरीकॉम, बाजीराव मस्तानी जैसी कई हिट फिल्में दीं। हॉलीवुड में टेलीविजन सीरीज ‘क्वांटिको’ और फिल्म ‘बेवॉच’ में उनके काम को काफी सराहा गया। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और चार श्रेणियों में फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई पुरस्कार और नामांकन प्राप्त किए हैं। 2016 में पद्मश्री से सम्मानित प्रियंका अब फिल्म प्रोडक्शन के क्षेत्र में भी कदम रख चुकी हैं।
मानुषी छिल्लर (मिस वर्ल्ड 2017)
मानुषी ने इस बार का मिस वर्ल्ड कांटेस्ट जीतकर एक बार फिर हमें फख्र करने का मौका दिया। उनके मुकाबले में 118 देशों की सुंदरियां थीं, मगर मानुषी सभी पर भारी पड़ गईं और भारत को 17 साल बाद एक बार फिर से यह खिताब दिलवाया। मानुषी ने साउथ अफ्रीका, वियतनाम, इंडोनेशिया और फिलीपींस की प्रतिभागियों को कड़े मुकाबले में हराया। 20 साल की मानुषी मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली हैं। वह मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं। पेंटिंग और कुचीपुड़ी नृत्य में भी मानुषी बहुत अच्छी हैं। बैले डांस उनका पसंदीदा है। इसके अलावा पेट्स से भी उन्हें बहुत प्यार है। ‘ब्यूटी विद ए परपज’ प्रोजेक्ट के तहत मानुषी मासिक धर्म को लेकर महिलाओं के बीच जागरूकता अभियान चला चुकी हैं। उन्होंने इसे ‘प्रोजेक्ट शक्ति’ नाम दिया और 20 गांवों की करीब पांच हजार महिलाओं की जिंदगी में बदलाव बिखेरा।
सुष्मिता सेन (मिस यूनिवर्स 1994)
भारतीय मॉडर्न वुमेन की परफेक्ट मिसाल कही जाने वाली सुष्मिता सेन साल 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली ऐसी भारतीय महिला थीं जिन्होंने ये टाइटल अपने नाम किया हो। बोल्ड एंड ब्यूटीफुल कही जाने वाली सुष्मिता अपनी शर्तों पर जिंदगी जीने वालीं महिलाओं में से एक हैं। वह आज एक कामयाब महिला के रूप में नाम कमा रही हैं। फेमिना मिस इंडिया मुकाबले में जब चारों ओर ऐश्वर्या राय के नाम की धूम मची थी, तब सुष्मिता ही वह प्रतिभागी थी जो निश्चिंत थी। उन्हें यकीन था अपनी बुद्धिमत्ता और वाकचतुराई पर, जिसके बल पर उन्होंने ऐश जैसी नाजनीं हसीना को हरा दिया।
lara-dutta-2000-miss-universe-hd-wallpaper copyलारा दत्ता (मिस यूनिवर्स 2000)
लारा दत्ता मिस यूनिवर्स का टाइटल अपने नाम करने वालीं दूसरी भारतीय ब्यूटी क्वीन हैं। साल 2000 में लारा दत्ता ने इस खिताब को जीता। बॉलीवुड में एंट्री करते ही लारा को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। उन्हें साल 2003 में ‘अंदाज’ फिल्म के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू अवॉर्ड से नवाजा गया। लारा ने 2011 में टेनिस स्टार महेश भूपति संग ब्याह रचाया।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *