यूपी के 16 जनपदों में लांच होने जा रहा है साफ्टयुग : संतोष पाण्डेय

 साफ्टयुग बच्चों की सुरक्षा,शिक्षा,हेल्थ पर रखेगी निगरानी
परिजनों को स्कूल जाने वाले बच्चों की पल-पल की मिलेगी खबर
लखनऊ।
उत्तर प्रदेश में स्कूल जाने वाले बच्चों एव उनके परिजनों के लिए एक राहत भरी खबर है। प्रदेश के  सोलह जनपदों में शीघ्र ही साफ्टयुग आ रहा है। बच्चे जब स्कूल जाएंगे तो उनके पल-पल की खबर उनके अभिभावकों को मिल जाएगी। साफ्टयुग से पता चल सकेगा कि बच्चा स्कूल पहुंच गया कि नहीं। स्कूल में आपके बच्चे सुरक्षित है या नहीं यह भी बताएगा यह साफ्टयुग।इतना ही इस साफ्टयुग से जुड़े सभी बच्चों के सेहत की जांच प्रत्येक तीन माह में मुफ्त की जाएगी। संबंधित चिकित्सालयों  से एक ही साझेदारी होने की वजह से बच्चें को पांच ओपीडी मुफ्त,जांच व दवाओं में छूट मिलेगी। यह सारी जानकारी लम्भुआ के पूर्व विधायक एवं साफ्टयुग के प्रबंध निदेशक संतोष पांडेय ने दी।
 
उन्होंने बताया कि पिछले सत्रह वर्षो से उनका  पूरा परिवार राजनीति में सक्रिय रहा इसलिए समाज सेवा के क्षेत्र में  बच्चों की शिक्षा,सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए कुछ अलग करने की सोंची। आए दिन कक्षा एक से लेकर कक्षा १२ तक के बच्चों के साथ स्कूलों में काफी दुर्घटनाएं होती रहती है  जिससे बच्चों के परिजन दहशत में रहते है। उन्होंने बताया कि इसीलिए मैने सा टयुग का निर्माण किया ताकि समय के साथ बच्चों को सुरक्षा एक अच्छी शिक्षा,बेहतर स्वास्थ्य की परिकल्पना को साकार किया जा सके।
पहले चरण में सोलह जनपदों में इस योजना की जल्द शुरूआत होने जा रही है। इस चरण में ऐसे स्कूलों का चयन किया जाएगा। जहां बच्चों को पढ़ाने  में अत्याधुनिक संसाधनों और उपकरणों की कमी है। उक्त सभी विद्यालयों पर सा युग की मेडिकल वैन डाक्टरों की टीम के साथ मौजूद रहेगी यदि बच्चों के साथ कोई दुर्घटना होती तो मौके पर तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा सके। उन्होंने बताया कि इसके किसी भी प्रकार की सरकारी मदद नही ली जाएगी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *