नए साल का तोहफा :साल 2018 में SI व कांस्टेबल के 47000 पदों पर होंगी भर्तियां

लखनऊ

उत्तर प्रदेश सरकार नए साल में पुलिस विभाग में बंपर भर्ती करने जा रही है। उप निरीक्षक (एसआई) के लगभग 5 हजार और कांस्टेबल के 42 हजार पदों पर भर्ती के लिए नए सिरे से आवेदन मांगे जाएंगे। इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल के पदों भर्ती के लिए डीजीपी मुख्यालय की ओर से भेजा गया प्रस्ताव लौटा दिया था। पीएसी के लिए पदों के निर्धारण में पेंच फंसने के कारण बोर्ड ने नए सिरे से प्रस्ताव मांगा था।

सूत्रों के अनुसार डीजीपी मुख्यालय अब पीएसी के लिए 18 हजार और नागरिक पुलिस के लिए 24 हजार कांस्टेबल की भर्ती करना चाहता है। पहले यह संख्या 50 हजार से अधिक होने की उम्मीद जताई जा रही थी। इस तरह अब कुल 42 हजार कांस्टेबल की एक साथ भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। पीएसी में कांस्टेबल के 18 हजार पद इसलिए दिए जा रहे हैं क्योंकि पीएसी से ही राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) और स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स का गठन भी किया जाना है।

इसी तरह पुरुष एवं महिला एसआई के नए पांच हजार पदों पर भी भर्ती की जाएगी। डीजीपी मुख्यालय की ओर से इस बाबत अधियाचन भेजे जाने की तैयारी चल रही है। नए साल में उन एसआई को भी तैनाती मिलने की उम्मीद है जिनके लिए लिखित परीक्षा आनलाइन कराई जा चुकी है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड पुरुष एसआई एवं समकक्ष के 2707 तथा महिला एसआई एवं समकक्ष के 600 पदों पर भर्ती के लिए प्रदेश में गत 12 से 22 दिसंबर तक परीक्षा करा चुका है। इस तरह इन 3307 एसआई के पदों पर भी नए साल में तैनाती हो जाएगी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *