योगी ने किया 66 करोड़ के 8 परियोजनाओं का शिलान्यास

अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनेगा सिद्धार्थ विश्वविद्यालय

सिद्धार्थनगर

कपिलवस्तु महोत्सव के समापन समारोह में शामिल होने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की शाम 66 करोड़ की आठ परियोजनाओं का शिलान्यास किया। साथ ही खेसरहा के पचमोहनी व इटवा के इनरीग्रांट गांव में बने दो राजकीय इंटर कॉलेज का लोकार्पण किया।

घने कोहरे के कारण पुलिस लाइंस में बने हेलीपैड पर हेलीकाप्टर न उतर पाने के बाद वापस गोरखपुर गए वहां भी हेलीकाप्टर नहीं उतर सका। इसके बाद फैजाबाद चले गए। फैजाबाद से सड़क मार्ग से कपिलवस्तु महोत्सव का समापन करने पहुंचे सीएम ने महोत्सव के दौरान आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पाने वाले को पुरस्कृत किया। साथ ही आठ परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें कपिलवस्तु में हेलीपैड, सोलर लाइटिंग, स्मार्ट शौचालय, पेय जल सुविधा और दो सड़कों महतिनिया-मन्नीजोत और शोहरतगढ़-रमवापुर-पल्टा देवी मार्ग के चौड़ीकरण का शिलान्यास किया।

सीएम आदित्यनाथ योगी ने कहा कि सिद्धार्थनगर के कालानमक चावल की खुश्बू पूरे विश्व में गूंजे इसके लिए वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट प्लान के तहत इसे शामिल किया है। बुद्ध की धरती का वह विकास करके रहेंगे क्योंकि यहां से उनका पुराना नाता है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान सीएम ने कहा कि वह ऐसा सिद्धार्थनगर देखना चाहते हैं जहां विकास की गंगा बहती दिखाई दे। बाढ़ की त्रास्दि झेलने वाले जिले में जब विकास होगा तभी खुशहाली होगी।

कपिलवस्तु महोत्सव में शामिल होने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुछ लोग सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के औचित्य पर सवाल खड़ा कर रहे हैं, उन्हें सपना आ रहा है जिसका इलाज सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी अन्तरराष्ट्रीय स्तर की बनेगी। यहां पर विभिन्न भाषाओं की शिक्षा देने के साथ शोध के इंतजाम किए जाएंगे। सीएम ने कहा कि विवि की तरक्की के लिए जो भी जरूरत होगी वह पूरा करेंगे किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *