भारत -दक्षिण अफ्रीका कोहली की कप्तानी पारी से टीम इंडिया ने की वापसी, एकबार फिर नाकाम रहे रोहित

कप्तान विराट कोहली की जिम्मेदारी भरी पारी से भारत ने शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बावजूद दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन रविवार को सेंचुरियन में पांच विकेट पर 183 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीकी स्कोर के करीब पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखीं.सीरीज़ में 0-1 से पिछड़ रहा भारत अभी दक्षिण अफ्रीका से 152 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी में 335 रन बनाये थे. कोहली ने क्रीज पर पांव जमाने के बाद सकारात्मक अंदाज में बल्लेबाजी की वह अब भी 85 रन बनाकर खेल रहे हैं लेकिन अन्य बल्लेबाजों ने लगातार दूसरे मैच में निराश किया. कोहली के साथ हार्दिक पंड्या 11 रन पर खेल रहे हैं.


कोहली ने मुरली विजय (46) के साथ तीसरे विकेट के लिये 79 रन की साझेदारी करके भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की. लोकेश राहुल (दस) और चेतेश्वर पुजारा (शून्य) के लगातार गेंदों पर आउट होने से भारत का स्कोर एक समय दो विकेट पर 28 रन था. कोहली ने अब तक 130 गेंदों का सामना करके आठ चौके लगाये हैं.शिखर धवन की जगह टीम में लिये गये राहुल ने मोर्ने मोर्कल की उछाल लेती गेंद पर गेंदबाज को वापस कैच थमाया जिन्होंने अपने बायीं तरफ डाइव लगाकर उसे कैच किया. इसके तुरंत बाद अगली गेंद पर चेतेश्वर पुजारा रन आउट हो गये और इस तरह से अपने करियर में पहली बार ‘गोल्डन डक’ बने.

पुजारा ने मिड आन की तरफ शाट खेला और रन के लिये दौड़ पड़े लेकिन अपना पहला मैच खेल रहे लुंगी एनगिडी का थ्रो उनके क्रीज पर पहुंचने से पहले गिल्लियां बिखेर चुका था.कोहली शानदार फार्म में दिख रहे थे और उन्होंने कई आकर्षक शाट लगाये. विजय हालांकि शुरू से ही पूरी तरह से सहज नहीं दिखे. उन्होंने केशव महाराज पर लगातार कट करने की नाकाम कोशिश की और आखिर में इसी प्रयास में विकेट के पीछे कैच दे बैठे. कोहली ने इससे पहले 68 गेंदों पर अपना 16वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया.

रोहित शर्मा (दस) फिर से नाकाम रहे. कैगिसो रबादा ने उन्हें पगबाधा आउट किया. भारत ने रिव्यू लिया लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद विकेटों पर लग रही थी. कोहली जब 71 रन पर थे तब दक्षिण अफ्रीका ने एनगिडी की गेंद पर उनके खिलाफ पगबाधा के लिये रिव्यू लिया लेकिन तब गेंद बल्ले को चूमकर पैड पर लगी थी.अपनी बल्लेबाजी क्षमता के कारण ऋद्धिमान साहा पर तरजीह पाने वाले पार्थिव पटेल (19) ने विश्वसनीय शुरूआत की लेकिन एनगिडी की बाहर जाती गेंद पर ड्राइव करने का लालच नहीं छोड़ पाये. गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पास चली गयी और इस तरह से एनगिडी ने अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल किया.इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (113 रन देकर चार विकेट) और इशांत शर्मा (46 रन देकर तीन) ने दक्षिण अफ्रीका को समेटने में अहम भूमिका निभायी. दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी सात विकेट 89 रन के अंदर गंवाये.

दक्षिण अफ्रीका ने सुबह छह विकेट पर 269 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी. कप्तान फाफ डुप्लेसिस (63) और महाराज (18) सातवें विकेट के लिये अपनी साझेदारी को 31 रन तक ले गये.
मोहम्मद शमी (58 रन देकर एक विकेट) का पहला स्पैल काफी जीवंत था जिसमें उन्होंने महाराज को विकेट के पीछे कैच कराया और अपने 26वें टेस्ट मैच में 100वां विकेट लिया.भारत ने इसके बाद अश्विन के ओवर में कैगिसो रबादा को दो जीवनदान दिये. पहले स्लिप में कोहली ने उनका कैच छोड़ा और फिर हार्दिक पंड्या ने शार्ट थर्ड मैन पर हवा में लहराता कैच टपकाया.डुप्लेसिस ने 127 गेंदों पर अपना 17वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया जिससे दक्षिण अफ्रीका 300 रन के पार पहुंचा. उन्होंने अपनी पारी के दौरान रबादा (11) के साथ 42 रन जोड़े. इशांत ने रबादा को पंड्या को हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी.इसके दो ओवर बाद इशांत ने डुप्लेसिस की भी गिल्लियां बिखेरी जबकि अश्विन ने मोर्कल (छह) को आउट करके दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया. लुंगी एनगिडी एक रन बनाकर नाबाद रहे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *