सावधान! अगर बफे सिस्टम में खाना खा रहे हैं तो जल्द बीमार पड़ जाएंगे

एजेंसी

अगर आप शादी-पार्टियों में, या फिर छुट्टियां मनाने गए होटल में बफे का खाना खा रहे हैं तो आप जल्द बीमार पड़ सकते हैं। इस बात का खुलासा एक ताजा सर्वे में हुआ है। इस सर्वे में पता चला है कि आज के दौर में बफे में मिलने वाले खाना खाने से ज्यादातर लोग बीमार पड़ रहे हैं।

ब्रिटेन के कुछ पर्यटन विशेषज्ञों का कहना है कि लाइन में खड़े होकर अलग-अलग प्रकार के व्यंजन थाली में लेकर खाने वाली व्यवस्था यानि बफे, लोगों को बीमार बना रही है। विशेषज्ञों ने कहा है कि बफे में परोसा गया ज्यादातर खाना बार-बार गर्म किया जाता है और इसी कारण उसकी गुणवत्ता खराब हो जाती है। सर्वे में पता चला है कि हर छह में एक व्यक्ति जो पिछले तीन सालों में बाहर घूमने-फिरने गया, वो बीमार पड़ गया। इसमें से लगभग 77 प्रतिशत लोगों को कहना था कि उनकी सेहत खराब होने का कारण होटल में रुकना और वहां का खान-पान है।

क्यों है बफे का खाना खतरनाक
इतना ही नहीं ब्रिटेन में पर्यटन के कारोबार से जुड़ी कई कंपनियों ने बताया कि ज्यादातर लोगों ने उनसे मुआवजा देने को कहा क्योंकि बड़े-बड़े होटल और रिसोर्ट में बने खाने से दिक्कत होने लगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इन जगहों पर बनने वाला खाना बफे के रूप में परोसा जाता है और वो कई घंटों तक यूहीं पड़ा रहता है और उसे बार-बार गर्म कर दिया जाता है। ब्रिटेन ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन का कहना है कि 2013 से लेकर आज तक हॉलीडे से जुड़े मुआवजे की शिकायतों में 6 गुना इजाफा हुआ है। विशेषज्ञों का कहना है कि या तो खाना पूरा ठंडा हो या फिर जेत गर्म हो। लेकिन, अगर उसे थोड़ा-थोड़ बार-बार गर्म किया जाए तो ऐसा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

यूरोप में हालात सबसे खराब
इस सर्वे में सामने आया है कि होटल की साफ-सफाई और खाने की क्वॉलिटी के मामले में पर्यटन के लिहाज से सबसे खराब है यूरोप। 57 प्रतिशत लोगों ने हॉलीडे के लिए यूरोप को नकारा है। इनमें से 77 प्रतिशत ऐसे हैं जिनका कहना है कि वो यूरोप इसलिए नहीं जाना चाहते क्योंकि यहां के होटल, खाना, पीना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *