अब पासपोर्ट के लिए खत्म होगी दौड़, घर के नजदीक मिलेगी सुविधा

देहरादून

लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए अब देहरादून की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। 18 फरवरी को अल्मोड़ा, 27 फरवरी को रुद्रपुर, 28 फरवरी को काठगोदाम और नैनीताल में पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू हो जाएंगे।  सभी केंद्रों में रोजाना 50-50 अप्वाइंटमेंट दिए जाएंगे। भविष्य में हर जिले में पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाने हैं। कुमाऊं के बाद मार्च में गढ़वाल के पौड़ी और रुड़की में भी पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाएंगे। इसकी तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं।प्रदेश में अभी दून में ही पासपोर्ट कार्यालय है।

सभी जिलों से आवेदक यहीं आकर ही पासपोर्ट बनवाने की औपचारिकता पूरी करते हैं। दूर-दराज के आवेदकों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। लिहाजा विदेश मंत्रालय ने आवेदकों की सुविधा के लिए हर जिले में डाक विभाग के साथ मिलकर पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने की कार्ययोजना बनाई है। पहले चरण में कुमाऊं में पहला पासपोर्ट सेवा केंद्र अल्मोड़ा में खुलने जा रहा है। केंद्रीय राज्यमंत्री अजय टम्टा कल यहां केंद्र का उद्घाटन करेंगे।

27 फरवरी को रुद्रपुर, 28 फरवरी को काठगोदाम और नैनीताल में पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन होगा। सांसद भगत सिंह कोश्यारी तीनों केंद्रों का शुभारंभ करेंगे। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ऋषि अंगरा के मुताबिक, अल्मोड़ा सेंटर के लिए तीन कर्मचारियों की तैनाती कर दी है। रुद्रपुर, काठगोदाम और नैनीताल में भी तीन-तीन कर्मी तैनात होंगे। शुरू में रोजाना 50-50 अप्वाइंटमेंट दिए जाएंगे।

ऋषि अंगरा, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी देहरादून
कुमाऊं में चार पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने के बाद आवेदकों को काफी राहत मिलेगी। इन सेवा केंद्रों में आवेदन जमा होने के साथ ही आवेदकों की फोटो खींचने के अलावा अंगुलियों के बायोमीट्रिक निशान लिए जाएंगे। औपचारिक पूरी होने के बाद इन सेवा केंद्रों से फाइलें डाक के माध्यम से देहरादून कार्यालय आएंगी। पासपोर्ट दून कार्यालय से ही जारी होंगे। इस प्रक्रिया में 20 से 25 दिन लगेंगे।  उत्तराखंड में पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। औसतन प्रतिमाह 8700 आवेदन हो रहे हैं। आवेदकों की संख्या को देखते हुए पासपोर्ट कार्यालय की ओर से हर महीने अवकाश के दिन मेला लगाया जा रहा है। शनिवार को भी पासपोर्ट सेवा केंद्र हाथीबड़कला में पासपोर्ट मेला लगाया जा रहा है। सप्ताह भर पहले ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि मेले के लिए 500 आवेदकों को अप्वाइंटमेंट जारी किया गया है। सुबह दस बजे से मेला शुरू हो जाएगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *