महिला क्रिकेट टीम ने द.अफ्रीका में रचा दोहरा इतिहास, वन-डे के बाद टी-20 सीरीज पर किया कब्जा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को उसी की धरती पर वनडे के बाद टी-20 सीरीज में हराकर इतिहास रच दिया है। कप्तान हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे में एक दौरे पर दो सीरीज जीतने वाली पहली टीम बन गई हैं। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने मिताली राज की अर्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के सामने 167 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम 112 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारतीय टीम ने यह सीरीज 3-1 से जीती है।

भारतीय टीम की ओर से रुमेली धर, राजेश्वरी गायकवाड़ और शिखा पांडेय ने तीन-तीन विकेट झटके। इससे पहले मिताली राज के 50 गेंद में 62 रन और युवा खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्स की 34 गेंद में 44 रन की पारी से भारतीय महिला टीम ने पांचवें और अंतिम ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया। मिताली की अर्धशतकीय पारी में आठ चौके और तीन छक्के जड़े थे जबकि जेमिमा ने तीन चौके और दो छक्के जमाये। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 17 गेंद में दो चौके और एक छक्के से नाबाद 27 रन का योगदान किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कैप्टन नीरेकर सिर्फ 10 रन बनाकर रुमेली धर की गेंद पर आउट हो गईं। इसके बाद उतरी सुने ल्यूस कुछ खास नहीं कर सकी। वो सिर्फ 5 रन बनाकर शिखा पांडेय की गेंद पर बोल्ड हो गईं। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाली सलामी बल्लेबाज लिजेल ली इस मैच में नहीं चली। वह सिर्फ 3 रन बनाकर रुमेली धर की गेंद पर लपकी गईं।

भारतीय गेंदबाज शिखा पांडेय ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने अपने तीसरे और मैच के नौवें ओवर में दो विकेट झटके। मिग्नन डु प्रीज 17 और नादिन डी क्लर्क 4 रन बनाकर शिखा की गेंद पर आउट हुईं। उसके बाद उतरीं चोले ट्रायन ने 25 रनों की पारी खेली। उनका विकेट राजेश्वरी गायकवाड़ ने लिया। केप के साथ शबनीम इस्माइल ने कुछ देर पारी संभालने की कोशिश की लेकिन लेग स्पिनर पूनम यादव ने इस्माइल का विकेट झटक लिया।  खबर लिखे जाने तक अफ्रीकी टीम 16 ओवर में 7 विकेट खोकर 106 रन बना चुकी है।

इससे पहले पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय पहला झटका स्मृति मंधाना के रुप में लगा। वो 13 रन बनाकर केप की गेंद पर आउट हुईं। पहले दो मैचों में धमाकेदार अर्धशतक जड़ने वाली मिताली राज ने करियर 13वां फिफ्टी जड़ा। मिताली ने 50 गेंदों में 62 रनों की पारी खेली जिसमें 8 चौके और 3 छक्के शामिल रहा। उन्होंने जेमीमा रॉड्रिग्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी निभाई। मिताली के आउट होने के तुरंत बाद जेमिमा भी 44 रन बनाकर खाका की गेंद पर पैवेलियन लौट गईं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *