संसार का कोई भी व्यक्ति सम्पूर्ण नही -मुकुट बिहारी वर्मा

अखिलेश श्रीवास्तव

बहराइच ।

जिले के पात्र दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग/सहायक उपकरणों के वितरण एवं चिन्हाॅकन, दिव्यांग पेंशनरों के आधार फीडिंग, यू.डी.आई.डी. कार्ड का रजिस्ट्रेशन तथा दिव्यांगता प्रमाण-पत्र निर्गत किये जाने के उद्देश्य से तहसील प्रांगण कैसरगंज में आयोजित किये गये बहुआयामी शिविर के दौरान मुख्य अतिथि प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने 39 पात्र दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल, 05 को व्हील चेयर, 01 को बैसाखी तथा 17 लोगों को दिव्यांगता प्रमाण-पत्र का वितरण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि संसार का कोई भी व्यक्ति सम्पूर्ण नहीं है।

सभी में किसी न किसी चीज़ की कमी अवश्य होती है। लेकिन यह एक प्रकार का नैसर्गिंक न्याय है कि प्रकृति जब किसी व्यक्ति का कोई अंग या बुद्धिमत्ता को छीन लेती है तो उतनी ही खूबी के साथ ही उसकी भरपाई छठी इंद्री के माध्यम से कर देती है। उन्होंने कहा कि एक सामान्य व्यक्ति की तरह देख न पाने वाला व्यक्ति लोगों को उनकी आवाज़ मात्र से पहचान लेता है और कोई भी जटिल से जटिल वस्तु हाथ में आने पर वह स्पर्श मात्र से ही असली और नकली की पहचान कर लेता है। उन्होंने कहा कि जिसे हम अपनी भाषा में छठी इंद्री कहते हैं यह एक तरह से दिव्यांगजनों को ईश्वरीय उपहार है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि ठीक इसी प्रकार से सरकार की भी जिम्मेदारी है कि हाथ, पैर, आॅख, काॅन अथवा दीमागी रूप से दिव्यांग व्यक्तियों की पेंशन, कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण के माध्यम से मदद की जाए, ताकि उनके जीवन में कुछ आसानी हो सके। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों की मदद कर सरकार उन पर कोई उपकार नहीं कर रही है बल्कि दिव्यांगजन सरकार की मदद को स्वीकार कृतज्ञ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सबका साथ सबका विकास ही प्रदेश सरकार की कटिबद्धता है। श्री वर्मा ने कहा कि शिविर आयोजन का यही उद्देश्य है कि दिव्यांगजनों की मदद कर उनके चेहरे पर मुस्कान लायी जा सके। सहकारिता मंत्री ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि पात्रता रखने वाले सभी दिव्यांगों को कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण, पेंशन सहित अन्य विभागीय योजनाओं से आच्छादित करें ताकि दिव्यांगजन भी अपने जीवन में किसी प्रकार की कमी महसूस न करते हुए दूसरे सामान्य लोगों की तरह अपना जीवन जी सकें।

शिविर को सम्बोधित करते हुए जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने आमजन से अपील की कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण करवा लें ताकि समय पर उन्हें सहायक उपकरण इत्यादि का वितरण कराया जा सके। उन्होंने पेंशन लाभार्थियों से अपील की कि अपने बैंक खातों को आधार से अवश्य लिंक करा लें ताकि आपको पेंशन का लाभ प्राप्त करने में कोई असुविधा न हो। श्री गौतम ने इस अवसर पर शादी विवाह अनुदान तथा दुकान निर्माण योजना के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि इस बहुआयामी शिविर के माध्यम से पेंशन सम्बन्धी शिकायतों तथा यूडीआईडी कार्ड के पंजीकरण की भी कार्यवाही की जा रही है।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षक संतोष सिंह ने किया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कैसरगंज पंकज कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी के.के. सिंह चैहान, पीआरओ कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, तहसीलदार कंचन राम, खण्ड विकास अधिकारी कैसरगंज विजय शंकर, फखरपुर के तेजवन्त सिंह, जरवल के सरयू प्रसाद सिंह, मंत्री प्रतिनिधि गौरव वर्मा एडवोकेट, प्रभारी निरीक्षक श्याम बहादुर सिंह, आयुष चिकित्सक डा. देवेश कुमार श्रीवास्तव, भाजपा मण्डल अध्यक्ष गजेन्द्र सिंह, राम सतीश वर्मा, राम राज वर्मा, गंगाधर मिश्रा, मीडिया प्रभारी नीरज श्रीवास्तव एडवोकेट, प्रभात सिंह, जीतू सिंह, त्रिवेणी वर्मा, शैलेन्द्र सिंह, के.के. त्रिपाठी, मनोज पाण्डेय, अंकित सिंह सहित अन्य गणमान्यजन मौजूद रहे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *