होली : रंगोत्सव में बतौर सीएम पहली बार शोभायात्रा के अगुवा होंगे योगी

होली पर शोभायात्रा में शामिल होंगे सीएम

लखनऊ। पूरा देश शुक्रवार को होली के रंग में रंग हुआ दिखाई पड़ रहा है। वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर यह रंग बड़ी गहराई के साथ चढ़ता दिखाई दे रहा है। सीएम तीन दिवसीय दौरे पर अपने ग्रहनगर गोरखपुर पहुंच गए हैं। उनका ये दौरा पूरी तरह होली के रंग में राग हुआ दिखाई पड़ेगा बता दें कि सीएम यहां पर सात दशक से होली के दिन निकलने वाले परंपरागत नरसिंह शोभा यात्रा की अगुवाई करेंगे। साथ ही वे यहां पर पूजा अर्चना के बाद इस जुलूस की अगुवाई करेंगे। अभी तक गोरक्षपीठाधिश्वर के रूप में योगी इस जुलूस की अगुवाई करते थे। उसके बाद वहां आये हुए श्रद्धालुओं को भी सीएम योगी संबोधित करेंगे। इसके बाद सीएम योगी पांडेयहाता में होलिका दहन उत्सव में भाग लेंगे।

होली के मौके पर निकलने वाली शोभा यात्रा को न सीएम हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे साथ ही वे भी शोभा यात्रा में पान्डेय हाता से लेकर घंटाघर तक शामिल होंगे। इसके बाद सीएम गोरक्षनाथ मंदिर में आयोजित होलिका दहन कार्यक्रम में पहुंचने वाले हैं। ये शोभा यात्रा घंटाघर से निकलकर मदरसा चौक, लालडिग्गी, मिर्जापुर, घासी कटरा, जाफरा बाजार, चरणलाल चौक, आर्यनगर, बक्शीपुर, नखास, चौक, रेती चौक होते हुए घंटाघर पर सम्पन्न होगी। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी गोरक्षनाथ मंदिर में आयोजित होने वाले फगुआ कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। और मंदिर के चबूतरे पर मंदिर के लोगों के साथ फगुआ भी गायेंगे। घंटाघर से निकलने वाली शोभायात्रा के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। शहर के तीन जोन व नौ सेक्टरों में बांटा गया है, और करीब छह हजार पुलिस के जवान सुरक्षा व्यवस्था में लगाये गये हैं।

बता दें कि इस बार श्रीहोलिकोत्सव समिति की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शोभा यात्रा में नशा करके आने वाले लोगों पर पूरी तरह रोक रहेगी। उस दौरान कोई भी व्यक्ति नशे की स्थिति में पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ शोभा यात्रा में काले और नीले रंग का प्रयोग और गुब्बारा भी वर्जित रहेगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *