मॉरीशस जा रहीं सुषमा का विमान 14 मिनट तक रहा गायब, मचा हड़कंप

भारत और मॉरीशस में शनिवार को उस समय हड़कंप मच गया जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को लेकर उड़ान भर रहा वायुसेना का विशेष विमान मॉरीशस के एयरस्पेस में गायब हो गया। हालांकि, करीब 14 मिनट बाद यह विमान मॉरीशस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के संपर्क में आ गया। इसके बाद दोनों देशों के अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

मॉरीशस होते हुए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना हुई विदेश मंत्री को लेकर वायुसेना के विशेष विमान आईएफसी-31 ने त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट से भारतीय समयानुसार 2:08 बजे पर मॉरीशस के लिए उड़ान भरी थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, भारतीय समयानुसार शाम 4:44 बजे मॉरीशस के एयरस्पेस में प्रवेश करने के बाद विमान वहां के एटीसी के संपर्क में नहीं आया।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, संभवत: मॉरीशस एटीसी ने विमान में एक वीआईपी की मौजूदगी के चलते 30 मिनट इंतजार करने के सामान्य प्रोटोकॉल का पालन करने के बजाए 12 मिनट में आईएनसीईआरएफए अलार्म जारी कर दिया। यह अलार्म किसी विमान को आधिकारिक रूप से गायब होने का ऐलान करने के लिए जारी किया जाता है। मॉरीशस के इस कदम से भारतीय अधिकारियों की भी सांसे फूल गईं। हालांकि, दो ही मिनट बाद यानी 4:58 बजे विमान एटीसी मॉरीशस के संपर्क में आ गया और विमान की सुरक्षित लैंडिंग करा ली गई।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *