भारत vs अफगानिस्तान : पहले दिन टीम इंडिया ने 350 रन बनाने में गंवाए 6 विकेट

मुरली विजय ने जड़ा 12वां टेस्ट शतक

7वां टेस्ट शतक जड़ धवन ने बनाया रिकॉर्ड

शिखर धवन सर डॉन ब्रैडमैन के क्लब में हुए शामिल

शिखर धवन सर डॉन ब्रैडमैन जैसे महान क्रिकेटर के क्लब में शामिल हो गए हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले धवन दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर, उनके हमवतन चार्ली मैकार्टनी, डॉन ब्रैडमैन, पाकिस्तान के मजीद खान और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर का नाम शामिल है। लंच से पहले सबसे ज्यादा रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम था। जिन्होंने साल 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंट लूसिया में 99 रन बनाए थे। लंच के बाद शिखर धवन अपने खाते में तीन  रन और जोड़कर आउट हो गए। 29वें ओवर में शिखर धवन यामिन अहमदजई की गेंद पर मोहम्मद नबी को कैच दे बैठे और 107 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने मुरली विजय के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 168 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी।

अफगानिस्तान की पूरी टीम टेस्ट डेब्यू कर रही है। उसके कप्तान असगर स्टानिकजाई को टॉस से पहले भारत के पूर्व खिलाड़ी सलीम दुर्रानी ने स्मृति चिन्ह भेंट दिया। इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने अफगानिस्तान टीम से मुलाकात की।इस मौके पर स्टानिकजाई ने कहा, हमें अपना पहला टेस्ट मैच खेलने पर गर्व है। सभी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेली है, लेकिन पहले टेस्ट मैच का अनुभव अलग है। अफगानिस्तान ने इस मैच में तीन स्पिन गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में चुना है।

मैदान पर यह केवल एक अन्य टेस्ट मैच है, लेकिन इसका महत्व इससे भी बढ़कर है। अफगानिस्तान इसके साथ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाला 12वां देश बन गया और इस ऐतिहासिक मैच में राशिद खान, मुजीब जादरान और मोहम्मद शहजाद जैसे खिलाड़ी अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।टेस्ट में अपना पहला मैच खेलने वाली टीमों में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला मैच जीता है। उसने 1877 में इंग्लैंड को हराया था। उसके बाद 10 देशों ने डेब्यू किया, जिनमें से 9 को हार का सामना करना पड़ा। वहीं, जिम्बाब्वे ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेला था, जो ड्रॉ हुआ।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *